पानी की कमी से शरीर में हो सकती है ये समस्याएं

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं।  इससे सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो इनसे बचने और सर्दियों में सेहतमंद बने रहने के लिए दिन में 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं। आइए जानते हैं पानी की कमी से होने वाली समस्याओं के बारे में…

सिरदर्द

अगर आपको अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है तो इसका एक मतलब शरीर में पानी की कमी होन भी है। जब आपकी बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरता है तो सिरदर्द की समस्या शुरू हो जाती है, क्योंकि हमारा मस्तिष्क 90 प्रतिशत पानी से बना हुआ है।

कब्ज

उल्टी, दस्त और कई दूसरी बीमारियों में बॉडी में पानी की भारी मात्रा में कमी हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा एसिडिटी और सीने में होने वाली जलन भी पानी की कमी की ओर इशारा करती है।

थकावट

बिना काम किए थकान का एहसास होना या काम शुरू करने के कुछ ही देर बाद थकान होने लगना, डिहाइड्रेशन की वजह है। जिसे दूर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं।

ड्राय स्किन 

शरीर में पानी की कमी से एक और समस्या जो नजर आने लगती है वो है रूखी स्किन। तो इन्हें मॉइश्चराइज़ करने के लिए क्रीम से ज्यादा पानी की जरूरत होती है। क्रीम बाहरी रूप से त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है और पानी अंदरूनी तौर पर।

जोड़ों में दर्द

अचानक से होने वाले जोड़ों में दर्द की एक खास वजह शरीर में पानी की कमी हो सकती है क्योंकि इसके 80 प्रतिशत हिस्से में पानी होता है। डिहाइड्रेशन से जोड़ों का दर्द शुरु हो सकता है और अगर पहले से है तो बढ़ सकता है।