भारत और सऊदी के बीच हुए 12 अहम समझौते…

मिडिल ईस्ट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब यात्रा दोनों देशों के लिए काफी अहम रही। भारत और सऊदी अरब के बीच कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत और सऊदी अरब ने मंगलवार को रक्षा उद्योगों के सहयोग, नवीकरणीय ऊर्जा, सुरक्षा सहयोग और नागरिक उड्डयन सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में 12 समझौता और ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की उपस्थिति में समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

दोनों देशों के बीच राजनीतिक, रक्षा, सुरक्षा, व्यापार और निवेश क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी परिषद समझौते पर हस्ताक्षर किए।सऊदी ऊर्जा मंत्रालय और भारत के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के बीच अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सुरक्षा सहयोग और नागरिक उड्डयन सहयोग पर दो अलग-अलग समझौतों पर दोनों पक्षों के बीच हस्ताक्षर किए गए। मादक पदार्थों, मनोवैज्ञानिक पदार्थों और रासायनिक अग्रदूतों की अवैध तस्करी और तस्करी से निपटने के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

सैन्य अधिग्रहण, उद्योगों, अनुसंधान, विकास और प्रौद्योगिकी में सहयोग के विषय में रक्षा मंत्रालय, रक्षा उत्पादन विभाग, सऊदी जनरल ऑफ़ मिलिट्री इंडस्ट्रीज (GAMI) और रक्षा विभाग के बीच एक समझौता ज्ञापन किया गया। चिकित्सा उत्पादों के नियमों के क्षेत्र में सहयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और सऊदी खाद्य और औषधि प्राधिकरण (SFDA) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

चिकित्सा उत्पादों के नियमों के क्षेत्र में सहयोग के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO), स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और सऊदी खाद्य और औषधि प्राधिकरण (SFDA) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के विदेश सेवा संस्थान, विदेश मंत्रालय और प्रिंस सऊद अल फैसल इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमेटिक स्टडीज (आईडीएस) के बीच सहयोग कार्यक्रम पर एक समझौता हुआ।

Nikita patel…