यात्रा से पहले ऑनलाइन बोर्डिंग स्टेशन बदलवाने का तरीका

IRCTC ticket booking rules 

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट के जरिए लोगों को कई सुविधाएं ऑफर कर रही है। इन्हीं सुविधाओं में से एक यात्रा शुरू करने से पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा भी है। आईआरसीटीसी ने बोर्डिंग स्टेशन बदलने के नियमों में हाल ही में बदलाव भी किया है। नियमों में बदलाव के बाद अब चार्ट तैयार होने के चार घंटे पहले तक यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं।

टिकट बुक करते समय इस तरह बदलें बोर्डिंग स्टेशन

सबसे पहले आपको अपना यूजर नेम और पासवार्ड डालकर साइट पर लॉग-इन करना होगा। अब आपको जिस स्टेशन से जिस स्टेशन तक यात्रा करनी है, उनके नाम, यात्रा की तारीख और क्लास का चयन करके फाइंड ट्रेन बटन पर क्लिक करना होगा। अब आप ट्रेनों की लिस्ट में से अपने लिये उपयुक्त ट्रेन का चयन करें और बुक नाउ बटन पर क्लिक कर दें। अब पैसेंजर इनपुट पेज पर जाएं और चेंज बोर्डिंग स्टेशन ऑप्शन पर क्लिक करें। अब एक पॉप-अप विंडो खुलेगी, जिसमें चुने गए ट्रेन रूट के बीच के स्टेशनों की लिस्ट होगी। यहां आपको अपना पसंदीदा बोर्डिंग प्वाइंट चुन लेना है।

बुकिंग के बाद इस तरह बदलें बोर्डिंग स्टेशन

सबसे पहले अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साइट पर लॉग-इन करें। अब माय अकाउंट ऑप्शन के माय ट्रांजेक्शंस और उसके बुक्ड टिकट हिस्ट्री ऑप्शन में जाएं। अब उस टिकट को सलेक्ट करें जिसमें आपको बोर्डिंग स्टेशन बदलना है। अब चेंज बोर्डिंग प्वाइंट बटन पर क्लिक करें। अब एक पॉप-अप विडों खुलेगी, जिसमें चुने गए ट्रेन रूट के बीच के स्टेशनों की लिस्ट होगी। इस लिस्ट में से अपना पसंदीदा स्टेशन चुनें। स्टेशन चुनने के बाद सिस्टम आपसे कंफर्मेशन के लिए पूछेगा। अब अपने टिकट का बोर्डिंग प्वाइंट बदलने के लिए ओके पर क्लिक कर दें। बोर्डिंग स्टेशन बदल जाने के बाद आपके पास मैसेज आ जाएगा