सोने और चाँदी में फिर से आया जबरजस्त उछाल…

सोने की कीमतों में बुधवार को भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, बुधवार को सोने के भाव में 332 रुपये की तेजी आयी है। इस तेजी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब 10 ग्राम सोने की कीमत 39,299 रुपये हो गई है। सिक्युरिटीज के अनुसार, सकारात्मक वैश्विक ट्रेंड के चलते सोने की कीमतों में यह उछाल आया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना राष्ट्रीय राजधानी में 38,967 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक  तपन पटेल ने बताया कि बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी 332 रुपये की जोरदार बढ़त दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि यह बढ़त सोने की वैश्विक कीमतों में तेजी के चलते देखी गई है। उन्होंने बताया कि रुपये का हाजिर भाव बुधवार को एक डॉलर के मुकाबले 3 पैसे कमजोर होकर ट्रेंड कर रहा था। इससे भी सोने की कीमतों को थोड़ा सपोर्ट मिला है।

गौरतलब है कि भारतीय रुपया बुधवार को गिरावट के साथ खुला था और शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर होकर 71.78 पर ट्रेंड कर रहा था।

सोने की तरह ही बुधवार को चांदी के भाव में भी भारी बढ़त दर्ज की गई है। चांदी में बुधवार को 676 रुपये की भारी तेजी आई है। इस तेजी से अब एक किलो चांदी की कीमत 46,672 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 45,996 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में तेजी आने से चांदी की कीमतों में यह बढ़ोत्तरी हुई है।

Archana Tiwari…