स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड, कोहली-सचिन को पछाड़ निकले सबसे आगे…

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का विश्व कप रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। महज 126 पारियों में उन्होंने यह कमाल करते हुए सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में पिंक बॉल टेस्ट खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी करने उतरे और टेस्ट में सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने 24वां रन पूरा करते ही यह कीर्तिमान स्थापित किया। स्मिथ ने इंग्लैंड के वाल्टर हामोंड के सबसे तेज 7 हजार टेस्ट रन पूरा करने के रिकॉर्ड को तोड़ा।

सबसे तेज 7 हजार टेस्ट रन
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 7 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अब ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के नाम पर दर्ज हो गया है। उन्होंने भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली को इस लिस्ट में पीछे छोड़ दिया। वहीं सर गैरी सौबर्स और कुमार संगकारा जैसे दिग्गज भी अब स्मिथ से इस मामले में पिछड़ गए। पाकिस्तान के खिलाफ खेलने उतरे स्मिथ के नाम 6077 रन थे और उनको 7 हजार रन बनाने के लिए 23 रन की जरूरत थी। उन्होंने बड़ी आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर करियर में एक और कीर्तिमान बनाया।

स्मिथ ने 126वीं पारी में 7 हजार टेस्ट रन पूरे किए हैं जबकि पूर्व इंग्लिश बल्लेबाज वाल्टर ने 131 पारी में ऐसा किया था। सहवाग ने 134 जबकि सचिन ने 136 पारियों के बाद अपने 7 हजार टेस्ट रन बनाए थे। विराट कोहली के ऐसा करने में 138 पारियों का वक्त लगा था।

स्मिथ की बैन के बाद शानदार वापसी
बॉल टैंपरिंग में एक साल का बैन झेलने के बाद मैदान पर वापसी करने वाले स्मिथ लगातार रन बना रहे हैं। एशेज सीरीज में उन्होंने दोहरा शतक बनाया था और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

Nikita Patel…